Agneepath Yojana kya hai |अग्निपथ योजना क्या है इन हिंदी

Agneepath Yojana kya hai in hindi | agneepath yojana details in hindi | agneepath scheme in hindi | Agneepath Yojana online apply 2022 | What is agneepath Yojana in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं अग्निपथ योजना क्या है और अग्निपथ योजना इन हिंदी के बारे में जैसा की आप सभी को पता है भारत सरकार ने सेना में भर्ती करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसको अग्नीपथ योजना का नाम दिया गया है।

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा सेना में 17 से 21 वर्ष के नौजवानों को 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा जिसमें उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी तथा साथ ही साथ पढ़ाई भी करवाई जाएगी जिससे कि रिटायर होने के बाद वह अपनी दूसरी नौकरी की व्यवस्था कर सकें।

योजना के अनुसार सरकार जवानों को 4 साल के लिए भर्ती करेगी जिसमें उन्हें मैं तो ईएसआई और पीएफ की सुविधा मिलेगी तथा उनका बीमा दिया जाएगा जिसमें जवान की मृत्यु होने पर 48 लाख रुपए तथा अपंगता होने पर और सहायता दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले जवानों को अग्निवीर का नाम दिया जाएगा यह अग्निवीर 4 साल तक सेना में कार्यरत रहेंगे तथा उसके बाद इन्हें रिटायर कर दिया जाएगा जिसमें कि 10 से 12 लाख रुपए इनको रिटायर के समय दिए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना को लेकर देश के नौजवानों में काफी आक्रोश है और वह इसका विरोध कर रहे हैं जिसके चलते सरकार ने अग्नि वीरों के लिए 10 परसेंट का रिजर्वेशन घोषित किया है इसका मतलब यह है कि अग्निवीर 4 साल बाद सेना में 10 परसेंट रिजर्वेशन के तहत पूरी नौकरी कर सकेंगे तथा बाकी बचे हुए अग्निवीर 4 साल के बाद रिटायर हो जाएंगे और उसके बाद वह कहीं भी नौकरी कर पाएंगे।

अग्नीपथ योजना की जानकारी

योजना का नाम
भर्ती होने वाले सैनिक का नामअग्निवीर
किसके द्वारा शुरू की गईभारत सरकार द्वारा
कब शुरू की गईजून 2022 में

अग्नीपथ योजना 2022 इन हिंदी

भारत सरकार द्वारा अग्नीपथ योजना की शुरुआत की गई है इस योजना में देश के नौजवान हिस्सा ले सकते हैं जिससे कि वह सेना में भर्ती पा सकते हैं तथा अपने देश की सेवा करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि हम सबको पता है कोरोना वायरस एक महामारी लेकर आया और सारे विश्व में काफी नुकसान पहुंचाया है जिसकी वजह से बहुत दिन से भर्तियां बंद हो गई थी और नई भर्तियां नहीं होने की वजह से बच्चे काफी परेशान थे इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत की थी।

लगभग 2 साल से सेना के लिए कोई भी भर्ती का आयोजन नहीं किया गया था लेकिन अब सरकार इसे आगे बढ़ाते हुए अग्निपथ योजना के तहत विभिन्न सैनिकों का भर्ती प्रकरण चालू करना चाहती थी लेकिन उसी समय देश के जवान लड़कों द्वारा आंदोलन शुरू कर दिया गया और इस योजना का बहिष्कार होने लगा अभी यह बहिष्कार जारी है और सरकार इस पर अभी कोई फैसला लिया नहीं है।

इस योजना से नौजवानों का यह मानना है कि वह 4 साल बाद क्या करेंगे उनका जीवन बर्बाद हो जाएगा और वह ना तो सेना में रहेंगे और ना ही कहीं नौकरी कर पाएंगे जिससे कि उनका जीवन बिल्कुल भ्रष्ट हो जाएगा इसलिए वह आंदोलन पर उतर गए हैं और देश में काफी अलग-अलग जगह यह आंदोलन देखने को मिल रहा है।

अग्नीपथ योजना का उद्देश्य

अग्नीपथ योजना का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को सेना में भर्ती होने का मौका देना तथा देश पर खर्चे को कम करना है। योजना के अंतर्गत नौजवानों को रिटायर होने के बाद कोई तनख्वाह नहीं दी जाएगी जो सरकार नौजवानों की पेमेंट देनी होगी वह या तो ड्यूटी पर रहते समय दी जाएगी या रिटायर के समय एकमुश्त राशि प्रदान कर दी जाएगी उसके बाद सरकार किसी प्रकार की कोई पेंशन इन नौजवानों को नहीं देगी जिससे कि नौजवानों में में काफी आक्रोश है।

ड्यूटी करते समय अग्नि वीरों की तनख्वाह ₹30000 से ₹40000 होगी और इनको बीमा का फायदा मिलेगा जिसमें कि अगर मृत्यु हो जाती है तो 48 लाख रुपए तथा अपंगता होने पर और सहायता दी जाएगी जिसे कि अभी स्पष्ट नहीं बताया गया है।

रिटायर के समय दी जाने वाली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगेगा और यह राशि टैक्स फ्री रहेगी तथा इसमें अन्य कोई ज्यादा बेनिफिट अग्नि वीरों को सरकार द्वारा नहीं दिया गया है।

अग्नीपथ योजना के तहत अलग-अलग फेस मे सेना के लिए अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी और यह प्रोसेस लगातार जारी रहेगा।

अग्नीपथ योजना के लाभ

  • यहां हम अग्निपथ योजना क्या है इन हिंदी के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं तथा इसके लाभ और उद्देश्य हम यहां पर आप को समझाने का प्रयास कर रहे हैं।
  • अग्नीपथ योजना के तहत सरकार 4 साल के लिए नौजवानों को सेना में भर्ती करेगी
  • इस योजना से नौजवानों को ज्यादा से ज्यादा सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा और वह सेना में रहकर देश की सेवा करने का अवसर प्राप्त कर पाएंगे।
  • अग्नीपथ योजना के अनुसार भर्ती होने वाले अग्नि वीरों को 30,000 रुपए से ₹40000 तनखा दी जाएगी।
  • इस योजना के अनुसार सेना में भर्ती होने वाले जवानों का ट्रेनिंग तथा साथ ही साथ पढ़ाई भी करवाई जाएगी ताकि बाद में यह जवान अपनी नौकरी सुनिश्चित कर सकें।
  • योजना में भर्ती के समय अग्नि वीरों को बीमा मुहैया करवाया जाएगा इसके अनुसार अगर अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है तो उसे 4800000 रुपए बीमा कंपनी द्वारा दिए जाएंगे इसके अलावा इसमें अपंगता को भी शामिल किया गया है अगर कोई जवान ड्यूटी करते समय अपंग हो जाता है तो उसे सहायता राशि दी जाएगी।
  • अग्निवीर द्वारा 4 साल पूरे करने के बाद उसे रिटायरमेंट के साथ 10 से 12 लाख रुपए की राशि दी जाएगी जो कि सरकार एक मुफ्त मुहैया करवाएगी।
Agneepath recruitment yojana

अग्निपथ योजना ऑनलाइन अप्लाई

अग्निपथ योजना के तहत सरकार ने अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है लेकिन जैसे ही इन पोस्ट को भरने के लिए सरकार कोई अधिकारिक वेबसाइट या किसी अन्य माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करवाएगी तो वह जानकारी हम सबसे पहले आपको यहां प्रदान करेंगे।

आशा करता हूं आपको यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी और आप इसे जल्दी से जल्दी अपने दोस्तों या किसी जरूरतमंद को सबके साथ साझा करें।

इन्हें भी पढ़ें

Faqs

अग्नीपथ योजना क्या है

अग्नीपथ योजना भारत सरकार द्वारा देश के नौजवानों को 4 साल के लिए सेना में भर्ती करने के लिए शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत जवानों को इन 4 साल के अंदर 6 महीने की ट्रेनिंग तथा साथ में पढ़ाई भी करवाई जाएगी जिससे कि अग्निवीर आगे चलकर अपना कोई बिजनेस या नौकरी कर सकें इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ योजना में भर्ती होने के लिए उम्र क्या है

अग्निपथ योजना में भर्ती होने के लिए उम्र 17.5 साल से 21 साल रखी गई है। जिसके द्वारा सेना में भर्ती जारी रहेगी और अभी इस उम्र में कोई छूट का प्रावधान नहीं दिया गया है आगे चलकर सरकार छूट का कोई प्रावधान ऐड करती है तो हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान करेंगे।

अग्नीपथ योजना में अग्निवीर क्या है

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सरकार भारत के नौजवानों को सेना में भर्ती करेगी तथा भर्ती होने के बाद यह नौजवान अग्निवीर के नाम से जाने जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के लाभ

Leave a Comment