Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana 2022- Registration, Apply Online

Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana, हरियाणा मुख्यमंत्री श्त्तो उद्यमी सारथी योजना

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए हरियाणा मुख्यमंत्री शत्तो उद्यमी सारथी योजना का शुभारंभ किया।

इस योजना के अनुसार हरियाणा प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए या उनको गरीबी रेखा से ऊपर पहुंचाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने इस दिशा में एक पहल करते हुए इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मिलेगा।

योजना के अंतर्गत प्रदेश मे समाज के 5 मुख्य व्यक्ति जो कि हर 100 परिवार के ऊपर नियुक्त किए जाएंगे। यह व्यक्ति इन परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने में मदद करेंगे और उन लोगों को स्वरोजगार उत्पन्न करने वाले व्यवसाय के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और उन्हें आगे बढ़ने के अवसर के बारे में अवगत कराएंगे।

ऐसा करने वाले व्यक्तियों को सरकार प्रमाण पत्र तथा इनाम मुहैया करवाएगी। इस योजना का लाभ उन परिवारों को प्राप्त होगा जिनकी आय ₹180000 से कम है। योजना के अंतर्गत सरकार 15 लाख परिवारों को सहायता मुहैया करवाने का प्लान है इस योजना में जो व्यक्ति कोई skill का जानकार है जैसे कि सुनार, बढ़ाई इत्यादि वह व्यक्ति सामने आकर समाज के गरीब परिवार को इसकी जानकारी मुहैया करवाए और उस परिवार को आगे बढ़ने में मदद करें इसके लिए सरकार ने सर्टिफिकेट कथा कुछ इनाम भी घोषित करेगी।

Haryana Mukhyamantri Shato Udyami Sharthi Yojana 2022 । हरियाणा मुख्यमंत्री श्त्तो उद्यमी सारथी योजना 2022

योजना का नामहरियाणा मुख्यमंत्री सत्तो उद्यमी सारथी योजना
किसके द्वारा शुरू की गईहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे निर्वहन करने वाले परिवार
मुख्य उद्देश्यप्रदेश के लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाना
वर्ष2022
ऑफिशियल वेबसाइटअभी शुरू नहीं नहीं हुई है
आवेदनऑनलाइन तथा ऑफलाइन

हरियाणा मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लाभ

  • प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा
  • प्रत्येक 100 परिवारों के ऊपर एक सारथी दिया जाएगा जो कि उन परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने में तथा उन को रोजगार प्राप्त करवाने में मदद करेगा
  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए बैंक भी लोन देने का प्रस्ताव रखा गया है
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा उद्यमी योजना के शुभारंभ के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया तथा इसमें बैंकों और अलग विभागों को भी शामिल किया गया

मुख्यमंत्री श्तो उद्यमी सारथी योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ई-मेल तथा मोबाइल नंबर

हरियाणा मुख्यमंत्री सत्तो उद्यमी सारथी योजना रजिस्ट्रेशन

इस योजना के रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुए हैं। सिर्फ योजना का शुभारंभ किया गया है लेकिन आने वाले कुछ समय में इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे जिसके लिए सरकार जल्दी ऑफिशियल वेबसाइट भी लांच करेगी और उसके साथ इस योजना का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी शुरू कर दिया जाएगा।

एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चालू होने के बाद हींग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

जो व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह योजना के लिए जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है तथा इसके लिए ऑफलाइन फॉर्म भी जमा करवा सकता है।

प्रदेश सरकार द्वारा अभी इस को शुरू करने की तिथि जारी नहीं की गई है जैसे ही सरकार इसके लिए तारीख जारी करेगी हम आपको अपडेट कर देंगे। हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है – https://haryana.gov.in/

Other Useful Yonana:-

Leave a Comment