Mukhyamantri Siksha Puraskar Yojana | मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना 2022

Odisa Mukhyamantri Siksha Puraskar Yojana 2022 | ओडिशा मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना 2022 | मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना ऑनलाइन आवेदन |

मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के द्वारा शुरू की गई। शिक्षा के क्षेत्र में उड़ीसा राज्य को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की शुरुआत की है योजना के द्वारा राज्य के स्कूल के छात्रो, शैक्षणिक संस्थानों, प्रधानाचार्य, ग्राम पंचायतें, शिक्षकों तथा स्कूल प्रबंधन समिति को अवार्ड दिया जाएगा जिसके लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी ने 100 करोड रुपए प्रति वर्ष आवंटित किए हैं यह पैसा इन सभी लोगों में बांटा जाएगा ताकि आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में और अच्छा प्रदर्शन किया जा सके और राज्य के बच्चों को उच्चतम स्तर की शिक्षा प्राप्त हो सके।

जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी कार्य को करने के लिए मोटिवेशन की अति आवश्यकता होती है इसी पहल के साथ मुख्यमंत्री जी ने अज्ञ आते हुए मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना की शुरुआत की है इस योजना के द्वारा राज्य की ग्राम पंचायत है शैक्षणिक संस्थान, स्कूल प्रबंधन समिति, शिक्षक और प्रधानाचार्य तथा छात्रों को सम्मानित किया जाएगा तथा उन्हें अवार्ड के रूप में कुछ राशि प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Siksha Puraskar Yojana

Key Highlights of Mukhyamantri Siksha Puraskar Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना
राज्यओडिशा
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नवीन पटनायक के द्वारा
किस वर्ष शुरू हुई2022
लाभार्थीछात्र, प्रधानाचार्य, शैक्षणिक संस्थान, शिक्षक, ग्राम पंचायत इत्यादि
मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना

मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना का उद्देश्य

Mukhymantri Shiksha Puraskar Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों तथा शिक्षकों में जागरूकता उत्पन्न करना है ताकि आगे चलकर प्रशिक्षक अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान कर सके और छात्रों में भी शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा उत्पन्न हो जिसकी वजह से प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाई जा सके और शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके।

यह एक पहल ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक जी द्वारा की गई है जिसके लिए उन्होंने 100 करोड रुपए प्रति वर्ष का बजट आवंटन किया है यह पैसा प्रदेश के छात्रों, प्रधानाचार्य, शैक्षणिक संस्थान, ग्राम पंचायत इत्यादि में वितरित किया जाएगा। आज के समय में शिक्षा बहुत ही जरूरी हो चुकी है और हमारे देश से अनेक प्रकार के डॉक्टर, साइंटिस्ट, इंजीनियर इत्यादि हर साल तैयार होते हैं।

मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना के लाभार्थी

इस योजना के द्वारा ओडिशा प्रदेश के 50000 छात्रों, 1500 प्रिंसिपल, शिक्षक, स्कूल प्रबंधन समिति, शैक्षणिक संस्थान तथा ग्राम पंचायतों में अवार्ड वितरित किए जाएंगे। इस अवार्ड वितरण के द्वारा प्रदेश के छात्रों को काफी ज्यादा मोटिवेशन प्राप्त होगा जिसकी वजह से वह शिक्षा की ओर आकर्षित होंगे और उच्च स्तर की शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे इसमें हर कैटेगरी को शामिल किया गया है जिसकी वजह से शैक्षणिक संस्थान भी उच्च शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करेंगे और शिक्षक भी अपना प्रयास लगाएंगे जिससे कि सभी मिलकर शिक्षा को एक अलग लेवल पर ले जाने का प्रयास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना मैं आवेदन करने के लिए सरकार ने अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है जैसे ही कोई अधिकारिक वेबसाइट या कोई ऑफलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस सरकार निकालती है तो हम यह जानकारी यहां पर अपडेट कर देंगे इसलिए लगातार इस लेख पर नजर रखें जैसे ही सरकार इस योजना के लिए आवेदन लेना शुरू करेगी आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment