Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana | मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना – आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज व पत्रता

Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana | मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना | लखपति दीदी योजना क्या है | उत्तराखंड लखपति दीदी योजना

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना की शुरुआत 4 नवंबर 2022 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा की गई। योजना का मुख्य लक्ष्य सन 2025 तक 125000 महिलाओं की वार्षिक आमदनी ₹100000 से ज्यादा की करनी है जो महिलाएं स्वयं सहायता समूह में कार्य करके पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए सरकार यह कदम उठा रही है और लोकल चीजों को खरीदने के लिए लोगों को भी प्रोत्साहित कर रही है।

योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं की आमदनी बढ़ाने में सहायता करेगी तथा बिना ब्याज के ₹500000 तक का लोन सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि यह महिलाएं अपना कार्य बड़ी आसानी से कर पाए महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया यह एक जरूरी कदम है जिससे कि आने वाले समय में स्वयं सहायता समूह में कार्य करने वाली महिलाओं को काफी मदद प्राप्त होगी और इस योजना के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कुछ महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए चेक देखकर उनका सम्मान किया।

योजना का नाम मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना
किसके द्वारा शुरू की गईउत्तराखंड सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य महिलाएं
किस वर्ष शुरू की गई 4 नवंबर 2022
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं हुई है
Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana

उत्तराखंड मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना 2022

योजना के द्वारा सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं को आने वाले वर्ष 2025 तक लखपति बनाने का प्रयास किया जाएगा इस योजना के माध्यम से सरकार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी कुल 125000 महिलाओं की वार्षिक आय ₹100000 से ज्यादा बनाने की तैयारी चल रही है और इस योजना के माध्यम से सरकार लोकल सामान को बढ़ावा दे रही है जिससे कि इन सहायता समूह को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके और इनकी आमदनी में भी इजाफा हो सके जिससे कि प्रदेश की महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा और आगे चलकर यह और भी अच्छा कार्य कर सकेंगे जिससे कि कोई भी महिला अपने आप को कमजोर महसूस ना करें इसके लिए सरकार ने योजना का आयोजन किया है।

उत्तराखंड का विभाजन 9 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश से किया गया जिसके बाद अब आने वाले सन 2025 में इसे 25 वर्ष संपूर्ण होंगे और इसी अवसर का फायदा उठाते हुए सरकार ने इस योजना का लक्ष्य भी निर्धारित किया है जिसकी वजह से योजना को भी एक अच्छी गति प्राप्त होगी।

इन स्वयं सहायता समूह को राज्य सरकार इकॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट मंत्रा तथा अन्य प्लेटफार्म के द्वारा जोड़ा जाएगा और इनके प्रोडक्ट को भी उच्च स्तर पर भेजने का प्रयास किया जाएगा।

Lakhpati didi yojana

लखपति दीदी योजना के लाभ

  • उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही साथ वह अपनी आय को भी आसानी से बड़ा पाएंगे।
  • स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाएं अपनी आई ₹100000 तक पहुंचा सकती हैं या उससे ज्यादा भी हो सकती है इसके लिए सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करना चाहती है और इसका सीधा लाभ राज्य की महिलाओं को प्राप्त होगा।
  • राज्य की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के सामान को एक नया डिजिटल मार्केट प्राप्त होगा और देश विदेशों तक इनकी कारीगरी पहुंच पाएगी जिसकी वजह से इन महिलाओं की आय में वृद्धि देखने को प्राप्त होगी।
  • देश में मौजूद विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफार्म तक भी यह आसानी से पहुंचकर अपना सामान की बिक्री कर पाएंगे।
  • आम महिलाएं भी इस ग्रुप से जुड़ कर अपने आप को आगे बढ़ाने का अवसर प्राप्त करेंगे तथा अपनी आय में इजाफा करके अपने परिवार का सहयोग भी कर पाएंगी।
  • इस पहल के द्वारा सरकार प्रदेश की सवा लाख महिलाओं की आय ₹100000 से ज्यादा करने का मिशन रखा गया है।

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य

लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड राज्य की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना तथा उनकी आय में वृद्धि करने का एक प्रयास सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इससे इन महिलाओं को आत्मसम्मान प्राप्त होगा तथा वह अपने परिवार और बच्चों को आसानी से पालन पोषण कर पाएंगे जिसकी वजह से इन सबके घर में खुशियों का माहौल भी देखने को मिलेगा।

पिछले कुछ समय से महिलाओं को आगे बढ़ने के अनेक प्रकार के अवसर भारत में देखने को प्राप्त हुए हैं लेकिन अभी राज्य सरकार भी आगे आ रही हैं और इसमें सहयोग कर रही हैं इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए उत्तराखंड सरकार ने अपना योगदान दिया है और लखपति दीदी योजना की शुरुआत की है।

इस पहल के द्वारा सरकार आने वाले सन 2025 तक लगभग 125000 महिलाओं की आय में वृद्धि करना चाहती हैं और इन महिलाओं को आगे बढ़ने का अवसर देना चाहती है जिससे कि आने वाल

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए उत्तराखंड प्रदेश की महिलाएं पात्र होंगे तथा वह योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ी हुई होनी चाहिए
  • उत्तराखंड के पुरुष इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

Lakhpati Didi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)

  • स्वयं सहायता ग्रुप का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी

मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

योजना से संबंधित आवेदन करने के लिए अभी सरकार ने कोई भी ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है जैसे ही वेबसाइट जारी की जाएगी हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचना प्रदान करेंगे।

जो महिलाएं स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ी हुई है उन्हे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की जरूरत है और जैसे ही सरकार इस योजना के लिए आवेदन प्राप्त करना शुरू करेगी उस समय वह महिलाएं योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन जमा करवा पाएगी।

आपको यह लेख कैसा लगा और इस आलेख से जुड़ी कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं हम आपको जरूरी सूचना प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment